Facebook users के Social Media पर बिताये समय को अधिक अच्छा बनाने के लिए उन्हें दिखाई देने वाली पोस्टों के संबंध में बदलाव कर रही है. इस बदलाव से अपना कंटेंट फेसबुक के जरिये शेयर करने वाले मीडिया व कंपनियों को कारोबारी नुकसान हो सकता है.
फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के ज़रिये कहा कि ये बदलाव लोगों को अपने करीबी लोगों से जुड़ने के लिए और अकेलेपन से बचाने के लिए किया जा रहा है.
उनका कहना है की एक Reserach से पता चलता है कि जब हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करीबी लोगों से जुड़ने के लिए करते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होता है. हम इससे अधिक जुड़ाव तथा कम अकेलापन महसूस कर सकते हैं लंबे समय की खुशी व स्वास्थ्य से जुड़ा है.
सोशल मीडिया पर आर्टिकल पढ़ना या वीडियो देखना उनके मनोरंजक व ज्ञानवर्धक होने के बाद भी उतना अच्छा नहीं हो सकता है. कंपनी ने कहा कि इस बदलाव से ब्रांडों, facebook page और मीडिया कंपनियों के कम पोस्ट न्यूज फीड में दिखेंगे तथा लोगों के पोस्ट अधिक दिखने लगेंगे. News Feed में वीडियो भी कम दिखाई देगे.लोग फेसबुक पर कम समय ख़राब करेंगे.
यह कदम उन पोस्टों को अहमियत देना है जिन्हें फेसबुक सही मानता है. कोरिया प्रेस फाउंडेशन में वरिष्ठ शोधार्थी का कहना है की यह उसी दिशा में उठाया गया कदम है जिस पर फेसबुक पहले से ध्यान दे रही है.
फेसबुक का लक्ष्य News का Source बनने के बजाए लोगों की बीच चर्चा के लिए एक सार्वजनिक जगह मुहैया कराना है. फेसबुक चाहता है कि जो लोग दोस्त हैं वे अधिक चर्चा के जरिये और करीबी हो जाएं. फेसबुक के जरिये News Media Website के Traffic में गिरावट आ सकती है. Facebook ने कहा कि यह उसी तरह है जैसे लोग Offline एक-दूसरे से मिलते-जुलते हैं.