भारत में कई सारे पेमेंट एप हैं जिनमें सबसे ज्यादा पोपुलर BHIM UPI App है. BHIM App को प्ले स्टोर पर 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं और उसका इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट के लिए कर रहे हैं. अगर आप भी डिजिटल पेमेंट के लिए BHIM UPI App का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा फीचर BHIM UPI App में जोड़ा गया है जो Digital Payment में और उससे होने वाली समस्या में आपकी मदद करेगा. BHIM App का नया फीचर सरकार द्वारा लाया गया है ताकि आपको Digital Payment करने में कोई समस्या न हो.
NPCI ने शुरू किया फीचर
Digital Payment के लिए Bhim App का इस्तेमाल करने वालों के लिए एप पर नई सुविधा जोड़ी गई है. इसकी मदद से आप अपने पेंडिंग पेमेंट का पता लगा सकेंगे साथ ही आप कोई दिक्कत होने पर शिकायत भी कर सकेंगे. एनपीसीआई ने कहा है की ये कदम आरबीआई द्वारा ग्राहक के अनुकूल और पारदर्शी निवारण तंत्र बनाने के दिशा निर्देशों के अनुरूप है. जिस फीचर की हम बात कर रहे हैं उस फीचर का नाम ‘यूपीआई हेल्प’ (UPI Help) है. इस फीचर को एनपीसीआई ने BHIM App पर लाइव कर दिया और आप एप को Update करके इसका उपयोग कर सकते हैं.
किन बैंक के ग्राहकों के लिए किया चालू
BHIM app पर वैसे तो देशभर के बैंक के ग्राहक जुड़े हुए हैं और एप का उपयोग करते हैं लेकिन इस फीचर को अभी कुछ बैंक के ग्राहकों के लिए ही शुरू किया गया है. हाल ही में इस फीचर को सिर्फ SBI, Axis Bank, HDFC Bank और ICICI Bank के ग्राहकों के लिए शुरू किया गया है. जिन लोगों का इन बैंक में अकाउंट हैं और वो BHIM UPI का इस्तेमाल कर रह रहे हैं वे ही सिर्फ इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं. आगे चलकर धीरे-धीरे इसे सभी बैंक के लिए शुरू किया जाएगा.
शिकायत भी कर सकेंगे
इस फीचर का सबसे बड़ा काम ये है की आप एप में या फिर Payment में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आने पर तुरंत शिकायत कर सकेंगे. कई बार ऐसा हो जाता है की आप कोई पेमेंट कर देते हैं, वो राशि आपके अकाउंट से कट जाती है लेकिन दूसरे अकाउंट में नहीं पहुँच पाती है. ऐसे में पेमेंट आपके अकाउंट में पेंडिंग में शो होता रहता है. आप परेशान होते रहते हैं लेकिन अब आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब आप सीधे इस फीचर की मदद से शिकायत कर सकेंगे.
WhatsApp Payment Service भारत में शुरू, जानिए कैसे करें पेमेंट
Money Transfer और Payment करने के लिए Best Mobile App
Payment Gateway क्या होता है, भारत के प्रमुख पेमेंट गेटवे
NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?
एनपीसीआई द्वारा BHIM App में ये काफी काम का फीचर है. अगर आप भी BHIM app का इस्तेमाल करते हैं और आपके भी कई Payment Pending में चले जाते हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने पेंडिंग पेमेंट का निपटारा कर सकते हैं. इस फीचर को लॉंच करने का उद्देश्य भी यही है कि लोगों के पेमेंट पेंडिंग में न रहे. अगर उन्हें कोई दिक्कत आ रही है तो वो तुरंत उसकी शिकायत कर सकें और उन्हें कोई परेशानी न हो. तो अगर आप भी BHIM app का उपयोग करते हैं तो कोई भी दिक्कत होने पर UPI Help फीचर का इस्तेमाल जरूर करें.